गुजरात - अनलॉक-२ के दौरान आगामी ३० दिनों की रणनीति और उपचार पद्धति को लेकर हुआ मंथन

    ૦૩-જુલાઇ-૨૦૨૦
કુલ દૃશ્યો |

गुजरात सरकार_1  

मुख्यमंत्री श्री विजय रूपाणी द्वारा राज्य में कोविड-१९ महामारी के नियंत्रण उपायों व उपचार सुझावों के संदर्भ में सरकार के सहयोग के लिए गठित डॉक्टरों के विशेषज्ञ समूह (एक्सपर्ट ग्रुप ऑफ डॉक्टर्स) की बैठक गुरुवार को गांधीनगर में श्री रूपाणी की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री आवास में हुई।

बैठक में मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री श्री नितिनभाई पटेल तथा वरिष्ठ सचिवों ने अनलॉक-२ के दौरान आगामी ३० दिनों की रणनीति और उपचार पद्धति की रणनीति को लेकर विचार-विमर्श किया। कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति की भी चर्चा बैठक में की गई।

विशेषज्ञ समूह के डॉक्टरों ने लोगों में कोरोना नियंत्रण को लेकर अधिक जागृति पैदा करने के लिए सुझाव दिया और साथ ही अहमदाबाद महानगर में कोरोना संक्रमण के घटते मामलों को भी ध्यान में रखते हुए उसके सुसंगत कोविड-१९ के नियंत्रण की रणनीति को ज्यादा सघन बनाने को लेकर भी कई सुझाव दिए।

विशेषज्ञ समूह के डॉक्टरों में सर्वश्री डॉ. अतुल पटेल, डॉ. तुषार पटेल, डॉ. आर.के. पटेल, डॉ. महर्षि, डॉ. दिलीप मावलंकर, डॉ. पंकज शाह, डॉ. अमीबेन परीख और डॉ. वी.एन. शाह ने मुख्यमंत्री के साथ इस बैठक में शिरकत की।

यह विशेषज्ञ समूह कोविड-१९ के संदर्भ में रणनीति, अमलीकरण, देखरेख और सुपरविजन के साथ सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली को सुदृढ़ बनाने के शॉर्ट टर्म, मीडियम और लॉन्ग टर्म उपाय और सिफारिशें राज्य सरकार को देता है।

विशेषज्ञ समूह ने मुख्यमंत्री के साथ हुई बैठक में कहा कि अब लोगों में कोरोना को लेकर डर कम करने के साथ ही उसके संक्रमण को भी फैलने से रोकने संबंधी उपायों को लेकर प्रचार माध्यमों के साथ ये डॉक्टर नियमित अंतराल पर बातचीत कर वैज्ञानिक तरीके से समस्याओं के निवारण के लिए प्रयासरत हैं।

इतना ही नहीं, विशेषज्ञ समूह के डॉक्टर व्यक्तिगत रूप से भी राज्य सरकार के साथ कोविड-१९ संक्रमण के नियंत्रण के लिए जुड़े हुए हैं।

विशेषज्ञ समूह ने बताया कि विभिन्न कोविड हॉस्पिटलों में टेलीमॉनिटरिंग, दीर्घ और अल्पकालिक स्वास्थ्य सुधार योजना के वर्कशाप और कोविड-१९ से जुड़े सभी स्वास्थ्य कर्मियों को बड़े पैमाने पर ऑनलाइन प्रशिक्षण देने की प्रक्रिया से ये डॉक्टर जुड़े हुए हैं।

बैठक में मुख्य सचिव श्री अनिल मुकीम, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव श्री के. कैलाशनाथन, कोविड-१९ उपचार सहित मामलों के राज्य के मुख्य समन्वय अधिकारी सह राजस्व विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री पंकज कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री मनोज कुमार दास, सचिव श्री अश्विनी कुमार, स्वास्थ्य आयुक्त श्री जयप्रकाश शिवहरे सहित कई अधिकारी उपस्थित थे।

स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव डॉ. जयंती रवि ने सूरत से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस बैठक में हिस्सा लिया।